ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब आएगी 2022 (e shram card dusri kist kab aayegi) एवं दूसरी किस्त को लेकर लगाई जाने वाली अटकलें

भारत देश में यह समा ऐसे चल रहा है कि आधार कार्ड से भी ज्यादा चर्चा की श्रम कार्ड की हो रही है। श्रमिकों, मजदूरों, कामगारों में हर कोई एक दूसरे से यही पूछता है कि उसने इस श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करवाया है या नहीं क्योंकि उन्हीं कामगारों एवं श्रमिकों को भक्ता राशि मिलेगी जिन्होंने श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा रखा है। जो लोग इस योजना के दायरे में नहीं आते उन्हें भी श्रम कार्ड को लेकर उत्सुकता है कि आखिर

पहली किस्त तो हो चुकी है अब दूसरी किस्त कब आएगी

उत्तर प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों के खातों में ₹500 प्रति माह के हिसाब से एक टेस्ट भेजी जा चुकी है और दूसरी किस्त के बारे में कहा गया था कि वह किस्त फरवरी एवं मार्च महीने में आएगी,  इसीलिए दूसरी किस्त के बारे में हर कोई विचार चर्चा कर रहा है। अभी तक इस संबंध में सरकार की ओर से कोई भी घोषणा नहीं की गई है और उम्मीद यही जताई जा रही है कि 31 मार्च 2022 तक सभी मजदूरों के खातों में बकाया राशि पहुंचा दी जाएगी और दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए बहुत ही थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा।

श्रम कार्ड योजना की संक्षिप्त जानकारी

वैसे तो श्रम कार्ड योजना के बारे में हर एक को पता है परंतु फिर भी इस की संक्षिप्त जानकारी के अनुसार यह एक सरकारी योजना है और इस योजना के अंतर्गत पूरे भारतवर्ष के नागरिकों को भारत सरकार की तरफ से ₹500 हर 1 महीने लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को अपना नाम ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करवाना होगा और इसकी आवेदन प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही की गई है। इसी योजना के अंतर्गत पहली किस्त सभी श्रमिकों के खातों में पहुंचा दी गई है परंतु अब लोग  दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

अभी फिलहाल सबसे बड़ा अपडेट उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा ही दिया गया है और उनकी घोषणा के मुताबिक जल्द ही श्रमिकों एवं मजदूरों के खातों में ₹1000 की बकाया राशि दूसरी किस्त के रूप में जमा करवा दी जाएगी। सरकार के अनुसार श्रमिकों की सारी सूची तैयार कर ली गई है और डाटा के आधार पर ही खातों में पैसे जमा करवाए जाएंगे। अभी यूपी में चुनाव की घोषणा कर दी गई है जिसके कारण दूसरी किस्त पर फिलहाल के लिए विराम लगा दिया गया है परंतु दूसरी किस्ट को लेकर अपडेट जल्द ही सामने आ जाएगा इसका भरोसा सरकार की तरफ से दिया गया है।

श्रम कार्ड की दूसरी किस्त जारी हो गई है इसका पता कैसे चलेगा?

यह एक काफी बड़ा सवाल है कि यदि भारत सरकार द्वारा दूसरी किस्त जारी कर दी गई तो उसका पता कैसे चलेगा; तो इसका पता भारत सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट www.eshram.gov.in के माध्यम से चल जाएगा क्योंकि जब भी किस्त जारी की जाएगी तो इसकी सबसे पहली अपडेट इसी वेबसाइट पर आएगी, इसलिए आवेदकों से यह निवेदन है कि वह समय-समय पर वेबसाइट को चेक करते रहे।

श्रम कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

जिन लोगों की बैंक डिटेल वेरीफाई हो चुकी है उनके खाते में ही राशि जाएगी इसलिए सभी आवेदकों को रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात इ श्रम कार्ड डाउनलोड करना होगा। नया साल शुरू हो गया है, इसलिए नए साल से दोबारा रजिस्ट्रेशन करनी होगी और कार्ड को डाउनलोड कर लेना होगा; अगर कार्ड नहीं भी डाउनलोड किया तो पीडीएफ को मोबाइल में सेव कर लेना होगा।

एक जानकारी के अनुसार केवल उन्हीं लोगों को दूसरी किस्त के पैसे मिलेंगे जिन लोगों की बैंक डिटेल्स वेरीफाई हो चुकी है एवं जिन्होंने अपने कार्ड को अपडेट करवा लिया है। श्रम कार्ड की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की है इसलिए ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल करके श्रमिकों को अपने श्रम कार्ड को अपडेट करवा लेना अनिवार्य है।

जो किस्त पहले चुकी है वह पहुंची है या नहीं इसको चेक करने की प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा भुगतान की पहली किस्त पहुंचा दी गई है परंतु वह आवेदक के खाते में पहुंच पाई है या नहीं इसका पता लगाने के लिए मोबाइल फोन पर आया sms चेक करना होगा जो कि ईस्ट के क्रेडिट होने की सारी जानकारी को पेश करेगा। खाताधारक चाहे तो डायरेक्ट बैंक में जाकर ही अपनी पासबुक अपडेट करवा सकते हैं एवं पहली किस्त के भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम जो कि PFMS Portal है, उसकी मदद से भी खाते में आई राशि की जानकारी प्राप्त हो सकती है।

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त किन लोगों को मिलेगी?

सरकार द्वारा जारी किए गए घोषणापत्र के अनुसार जिन श्रमिक या असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों ने अपना श्रमिक कार्ड 31 दिसंबर, 2021 से पहले बनवा लिया है उनको दूसरी किस्त के रुपए दिए जाएंगे। श्रमिक अलग-अलग कार्य क्षेत्रों से संबंधित हो सकते हैं जैसे कि

  • स्मॉल एंड मार्जिनल फार्मर
  • एग्रीकल्चरल लेबरर्स
  • शेयर क्रोपर
  • फिशरमैन
  • लेबलिंग एंड पैकेजिंग
  • बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर
  • लेदर वर्कर
  • कारपेंटर
  • मिडवाइफ
  • घरेलू कामगार
  • नाई
  • सब्जी एवं फल बेचने वाले
  • अखबार बेचने वाले
  • रिक्शा चालक
  • सीएससी केंद्र चालक
  • मनरेगा श्रमिक
  • आशा वर्कर इत्यादि

इन सभी कार्य क्षेत्रों से संबंध रखने वाले लोगों को श्रमिक कार्ड के तहत दूसरी किस्त के जरिए बकाया राशि प्रदान की जाएगी। 

श्रमिक कार्ड से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर

सरकारी योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल करने के लिए या फिर यदि कुछ समझ में ना आ रहा हो तो अधिकारियों से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है जिस पर संपर्क करके आवेदक आवेदन प्रक्रिया एवं दूसरी किस्त के संबंध में सवाल जवाब कर सकते हैं।

 हेल्पलाइन नंबर: 14434

दूसरी किस्ट को लेकर बहुत सारी अटकलें लगाई जा रही हैं परंतु अभी यह बताना मुश्किल है कि किस विशेष तिथि पर पैसे जमा करवाए जाएंगे; इसलिए श्रमिकों को भारत सरकार की तरफ से निवेदन किया गया है कि वह अभी थोड़ा सा और इंतजार करें क्योंकि अभी ज्यादातर क्षेत्रों में चुनाव का समय है जिस वजह से ऐसा कोई भी कार्य भी पूरा नहीं किया जा सकता। जिन लोगों ने इ श्रम कार्ड अपडेट नहीं करवाए हैं उनको अपडेट करवा लेना चाहिए ताकि जब दूसरी किस्त आए तो उनका नाम छूट ना जाए।

Spread the Knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *