Welcome Speech in Hindi 2023 (स्वागत भाषण (वेलकम स्पीच) 2023: For Chief Guest, Function, Freshers, Teachers Day

Welcome Speech in Hindi 2023: Welcome Speech एक ऐसा statement होता है, जो किसी भी program, festival, बैठक, सभा आदि की शुरुआत के लिए किया जाता है। सरल भाषा में कहा जाए तो किसी विशेष प्रोग्राम या मौके को शुरू करने के लिए Welcome speech का प्रयोग किया जाता है और यह स्पीच किसी व्यक्ति विशेष के लिए प्रोग्राम में स्वागत करने के लिए दी जाती है। हालांकि Welcome Speech College के किसी Program या celebration में सभी का स्वागत करने के लिए दी जाती है।

Welcome Speech की आवश्यकता 

किसी भी समारोह के शुरू से अंत तक उत्साह और खुशी से भरने के लिए Welcome Speech का प्रयोग किया जाता है। हर एक मेजबान या आयोजक यह फर्ज होता है कि वह सभी प्रतिभागियों को संतुष्ट कर आए और उन्हें मनोरंजन का एहसास करवाया जाए। जिससे कि किसी भी प्रोग्राम में व्यक्ति विशेष की रुचि बनी रहे तथा उसे वह प्रोग्राम interesting लगे।

मुख्य अतिथि के लिए स्वागत भाषण (Welcome Speech for Chief guest)

मुख्य अतिथि के लिए स्वागत भाषण का शुरुआत करते हुए एकेडमी की तरफ से पहले उनका स्वागत किया जाता है जो कि किसी भी विशेष दिवस पर हो सकता है जैसे कि annual sports day। भाषण के दौरान पहले तो खेल के बारे में बताया जाता है कि खेल जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। जो स्वास्थ्य के साथ-साथ जीवन शक्ति भी प्रदान करता है। स्कूलों में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद की भी बहुत जरूरत होती है। इसलिए स्कूल में students को study के साथ साथ खेल की सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। जिससे कि वह अपने जीवन में एक अलग मुकाम हासिल कर सकें। इस तरह से आधा भाषण कंप्लीट होता है।

इसके बाद बच्चों को संबोधित करते हुए फिजिकल एजुकेशन की जानकारी दी जाती है और बताया जाता है कि Physical Education सभी बच्चों के जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग होती है, क्योंकि यह बच्चों के जीवन में एक आत्मविश्वास और प्रेरणा लेकर आती है। यही कारण है कि हर साल स्कूल में annual sports day का आयोजन किया जाता है। जिसमें बच्चे अपने खेल की प्रतिभा को दिखा सकते हैं और विकसित कर सकते हैं।

माहौल को खुशनुमा बनाते हुए भाषण को आगे बढ़ाते हुए स्कूल को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा प्रदान किया गया है क्योंकि academy के बच्चों ने खेलकूद में अपनी प्रतिभा दिखा कर संस्थान का नाम रोशन किया है और आगे भी यही प्रयास होगा, कि academy को हर साल यह कीमती दर्जा प्राप्त हो सके।

इसके बाद भाषण के दौरान स्कूल के अध्यापकों को संबोधित करते हुए उनका धन्यवाद किया जाता है। Teachers जिन्होंने अपने बच्चों को study के साथ-साथ sports में आगे बढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया है।

कॉलेज के समारोह/ College Function के लिए स्वागत भाषण/ Welcome Speech 

कॉलेज या यूनिवर्सिटी के फंक्शन के दौरान सबसे पहले तो अतिथिगण अध्यक्ष, प्रिंसिपल सर, टीचर्स और सहपाठियों का हार्दिक स्वागत किया जाता है। इसके बाद कॉलेज के सुनहरी पलों को याद किया जाता है कि कैसे कॉलेज में 20 से 25 साल पूरे कर लिए हैं। कॉलेज या यूनिवर्सिटी की सिल्वर जुबली या गोल्डन जुबली की बातें भी की जाती हैं और यह बताया जाता है कि वह दिन कितना महत्वपूर्ण है।

यह बहुत ही गर्व की बात है, कि हमारे कॉलेज ने बड़ी सफलता के साथ 25 साल पूरे कर लिए हैं। यह तो अभी  शुरुआत का पहला कदम है। इसके बाद हमारा college और भी तरक्की करेगा। हमारे college की तरक्की के पीछे कॉलेज के सभी लोगों का बराबर योगदान है। कॉलेज यूनिवर्सिटी की सफलताओं का सबके सामने उदाहरण दिया जाता है और बताया जाता है कि कॉलेज में किस तरह से तरक्की की है और इसके पीछे किन लोगों का योगदान है सभी लोगों का धन्यवाद किया जाता है। जिन्होंने कॉलेज की तरक्की में अपना योगदान दिया होता है। इसके बाद सब लोगों को शुभकामनाएं देते हुए यह कहा जाता है कि कॉलेज आगे से भी ऐसे ही प्रयास करता रहेगा और लोगों के योगदान से ऐसे ही आगे बढ़ता रहेगा।

फंक्शन शुरू करने से पहले मुख्य अतिथि को संबोधित करते हुए उनके बारे में चंद बातें की जाती हैं और उन्हें सम्मानित किया जाता है कोई भी भेंट स्वरूप देकर या गिफ्ट देकर।

फ्रेशर्स के लिए Welcome Speech 

फ्रेशर पार्टी के दौरान भी सभी लोगों को वेलकम करने के लिए वेलकम स्पीच बोली जाती है। आज यहां हम सब Freshers party के लिए इकट्ठा हुए हैं। वेलकम स्पीच की शुरुआत करते हैं पहले तो आमंत्रित तथा एकत्रित लोगों को वेलकम बोला जाता है और उसके बाद प्रसिद्ध पार्टी के बारे में बताया जाता है कि कैसे फ्रेशर पार्टी काफी लंबे समय से ही चली आ रही है ताकि नए मेंबर जो कम्पनी या यूनिवर्सिटी के अंदर शामिल हो रहे हैं उनका वेलकम किया जा सके। इसके बाद पुरानी सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा जाता है कि नए सदस्य की सारी जिम्मेदारी उन्हीं पर रहेगी इसलिए वह कोशिश करेंगे कि कभी भी नए सदस्यों को कोई भी प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। इस स्पीच को आगे बढ़ाते हुए यह भी कहा जाता है कि पुराने सदस्य नए सदस्यों को बिल्कुल फैमिली की तरह ही ट्रीट करेंगे।

इसके बाद प्रबंधन समिति का धन्यवाद किया जाता है क्योंकि उन्होंने ही फ्रेशर पार्टी का आयोजन करने का मौका दिया है और सभी को इंजॉय करने का अवसर प्रदान किया है।

इसके पश्चात स्टूडेंट का धन्यवाद किया जाता है और उन्हें कहा जाता है कि वह एक दूसरे के साथ मिलजुल कर रहेंगे और कॉलेज की वैल्यू को समझते हैं कॉलेज की प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए ही अपने भविष्य को संभालेंगे।

शिक्षक दिवस/ Teachers Day के लिए वेलकम स्पीच 

टीचर्स डे का मौका ऐसा होता है जब सभी स्टूडेंट्स मिलकर टीचर्स के लिए कोई समारोह आयोजित करते हैं और उस समारोह में भी welcome speech बोली जाती है तथा teachers का सम्मान किया जाता है। इस welcome speech की शुरुआत करते हुए सबसे पहले तो बताया जाता है कि टीचर्स डे का दिन उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है। उसके पश्चात इस भाग्यशाली मौके पर सभी टीचर्स का वेलकम किया जाता है और उनका धन्यवाद भी किया जाता है कि उन्होंने स्टूडेंट के भविष्य को संवारने के लिए कितना योगदान दिया है।

इसके बाद टीचर्स डे के इस विशेष दिवस पर सभी टीचर का आभार व्यक्त करते हुए उनके द्वारा दी गई शिक्षा तथा जीवन से संबंधित दी गई शिक्षा की बातें की जाती हैं। टीचर जीवन के किसी भी मोड़ पर कितने मददगार होते हैं इसको लेकर भी सभी टीचर्स को संबोधित किया जाता है और विशेष रूप से प्रिंसिपल सर को मंच पर आने के लिए आमंत्रित किया जाता है ताकि वह दीपक जलाकर इस शुभ दिवस का आगमन करें।

Spread the Knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *