जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें: GST Suvidha Kendra Franchise Registration 2023

जीएसटी सुविधा केंद्र को खोलने के लिए गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) द्वारा प्राइवेट कंपनीज को Goods & Service Tax Provider (GSP) का लाइसेंस प्रदान किया गया है। इन कंपनियों के द्वारा कोई भी व्यक्ति जीएसटी सुविधा केंद्र को खोल सकता है। जीएसपी लाइसेंस प्राप्त कंपनियां हीं “GST Suvidha Kendra” की फ्रंचाइजी देने के लिये सभी स्वीकृत मानी जाती हैं।इस योजना के तहत बहुत से बेरोजगार युवाओ को भी रोजगार भी प्राप्त होगा ।

जैसे कि 2 साल पहले देश भर में GST (Good And Service Tax) को लागू किया गया था। जोकि सभी टैक्स को एक में जोड़ कर बनाया गया था। लेकिन जब से देश भर में GST लागू की गयी है। इससे संबंधित कुछ समस्याओं को लेकर व्यापारियों, उद्योगपतियों, छोटे कारोबारियों(Traders, Industrialists, Small Businessmen) सभी को काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इन हो रही दिक्कतें को देखते हुए कई कंपनियां द्वारा “जीएसटी सुविधा केंद्र” खोला जा रहा है। कोई भी व्यक्ति सिर्फ 25 हजार रुपए में GST सुविधा केंद्र को खोल सकता है। जीएसटी सुविधा केंद्र खोलकर व्यक्ति हर माह 30 हजार रुपए की कमाई कर सकता है। जीएसटी सुविधा केंद्र एक ऐसा सेंटर माना जाता है। जिसके द्वारा छोटे व्यापारियों और मध्यम व्यापारियों को मदद की जाएगी। जीएसटी के बारे में अनेक प्रकार के सुविधाएँ ग्राहक को मुहैया कराई जाएंगी।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लाभ तथा विशेषताएं

  • देश के लोग अपने शहर में जीएसटी केंद्र आसानी से खोल सकेंगे और वहां के लोगो को लाभ पंहुचा सकेंगे और जिससे व्यक्ति को कहीं जाने के ज़रूरत नहीं होगी।
  • GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए व्यक्ति को अधिक खर्च नहीं करना होगा। व्यक्ति को कुछ उपकरण खरीदने में खर्च करना होगा।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोल कर उद्दमी बहुत से ग्राहक का जीएसटी रजिस्ट्रेशन और Return File कर सकेंगे।
  • जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर द्वारा अपना साफ्टवेयर भी प्रदान किया जाएगा।
  • इसमें आपको कुछ पैसों के निवेश के साथ प्रतिमाह 30,000 रूपये तक का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

जीएसटी सुविधा केंद्र फ्रेंचाइजी (GST Suvidha Kendra Franchise) देने वाली कम्पनियाँ

इस जीएसटी सुविधा केंद्र को खोलने के लिए कईकंपनियों द्वारा फ्रैंचाइज़ी दी जाती है। सीएससी, वक्रांजी, वीके वेंचर और वैनविक टैक सलूशन जैसी कुछ कंपनियां हैं।जिनके द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा कुछ कंपनियां ऐसी हैं, जोकि पार्टनरशिप में काम करती हैं। यह कंपनियां मास्टर जीएसटी, बोट्री सॉफ्टवेयर, मास्टर इंडिया और वेप डिजिटल सर्विसेज (Master GST, Botry Software, Master India and Vape Digital Services) आदि हैं। ये सभी भी GST Suvidha Kendra खोलने के लिए फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती हैं |

जीएसटी सुविधा केंद्र द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं

  • GST के अलावा व्यक्ति कुछ अन्य सुविधा जैसे दस्तावेजों को स्कैन करना, डिजिटल सिग्नेचर बनाना, बिजली बिल का भुगतान करना, पैन कार्ड बनवाना, डीटीएच और मोबाइल रिचार्ज करना आदि भीप्रदान कर सकेंगे।
  • इस GST Suvidha Kendra के माध्यम से लोगों को जीएसटी नम्बर के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा, एकाउंटिंग एंड बुक कीपिंग, आयकर ऑडिट, उद्योग आधार और सीए सर्टिफिकेशन आदि की भी सुविधा प्रदान कर सकेंगे।
  • इसके माध्यम से आप लोगों को जीएसटी रिटर्न फाइलिंग करने की सुविधा प्रदान कर सकेंगे।

जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करने के लिए कुल निवेश

GST Suvidha Kendra खोलने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले जगह के लिए निवेश करना होगा। इसके बाद व्यक्ति को इसमें जो उपकरण चाहिए होंगे। उसे खरीदने के लिए खर्चा करना होगा और साथ ही यदि व्यक्ति अपने इस जीएसटी सुविधा केंद्र में कर्मचारियों को रखना चाहता है, तो उन्हें वेतन आदि के लिए पैसों का निवेश करना होगा। इसलिए व्यक्ति को कुल मिलाकर 30 से 40 हजार रूपये तक का खर्च करना होगा।

जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलने के लिए पात्रता

  • यह सुविधा प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का कम से कम 12 वी तथा ग्रेजुएट पास होना अनिवार्य होगा।
  • लाभार्थी को अकाउंट का पूरा ज्ञान होना चाहिए और कंप्यूटर और MS Excel की बेसिक जानकारी होनी जरूरी होगी।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए लाभार्थी के पास दो कंप्यूटर, एक प्रिंटर/स्कैनर, कार्ड स्वाइप मशीन, मोर्फो डिवाइस, इन्टरनेट कनेक्शन होना आवश्यक होगा।
  • GST Suvidha Kendra खोलने के लिए लाभार्थी के पास 100-150 वर्ग मीटर की जगह होनी जरूरी होगी।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

जो इच्छुक लाभार्थी जीएसटी केंद्र खोलने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो वह नीचे दिए गए तरीके अनुसार आवेदन कर सकेंगे:-

  • सबसे पहले आवेदक जिस कंपनी से फ्रंचाइजी लेकर GST Suvidha Kendra खोलना चाहते है और उन कंपनियों की सूची देखना चाहते है, तो उन्हें इस वेबसाइट gstsuvidhakendra.org पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद लाभार्थी को यहाँ फ्रंचाइजी कंपनियों की सूची प्राप्त जाएगी।
  • लाभार्थी जिस कंपनी से जीएसटी केंद्र खोलने के लिए फ्रंचाइजी लेना चाहते है। लाभार्थी को उस कंपनी का चयन करना होगा।
  • चयन करने के बाद उस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा और उस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • उदाहरण के तोर पर-जैसे कोई लाभार्थी Master India कंपनी का चयन करता है इसके बाद लाभार्थी कोMaster India की Official Website पर क्लिक करना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद लाभार्थी के समाने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर लाभार्थी को contact us के ऑप्शन के नीचेरिक्वेस्ट कॉल बैक (Request Call back) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद लाभार्थी के समाने एक फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में लाभार्थी को अपना नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, स्टेट और डिस्ट्रिक्ट आदि जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद लाभार्थी को Request Call Back पर क्लिक करना होगा। इसके बाद कंपनी के रिप्रजेंटेटिव द्वारा लाभार्थी को कॉल किया जायेगा और लाभार्थी को अपनीकंपनी से सम्बंधित जानकारी दी जाएगी।
  • जिसके द्वारा लाभार्थी अपना जीएसटी सुविधा केंद्र खोल सकेंगे।

FAQ’s

जीएसटी सुविधा केंद्र की आवश्यकता क्यों है?

छोटे व्यापारियों, उद्यमों और फर्म के लिए जोकि कर दाता होते हैं, उन्हें जीएसटी आने के बाद उसे समझने और उसमें रिटर्न भरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए लोगों की इससे संबंधित समस्या के समाधान के लिए कुछ जीएसटी सुविधा केंद्र जैसे प्लेटफॉर्म की आवश्यकता थी। जहाँ से लोगों की परेशानी कम किया जा सकेगा।

जीएसटी सुविधा केंद्र के माध्यम से कितनी कमाई की जा सकती हैं?

जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद इसे शुरू करने पर आपकी लगभग 30 हजार रूपये तक की कमाई की जा सकती है।

जीएसपी (जीएसटी सुविधा प्रदाता) क्या है?

जीएसटी सुविधा प्रदाता (प्रोवाइडर) यानि जीएसपी वह कंपनियां होती हैं, जिसके द्वारा लोगों को जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करने के लिए फ्रैंचाइज़ी प्रदान की जाती है।

क्या जीएसटी सुविधा केंद्र प्रॉफिटेबल है?

जी हां बिलकुल, क्योकि इसमें बहुत ही लघु निवेश के साथ प्रतिमाह कभी अधिक कमाई की जा सकती है, जोकि एक मुनाफे का सौदा होगा।

Spread the Knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *