सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा – सहारा इंडिया पैसे का भुगतान कब करेगा

2012 में भारत में सहारा इंडिया परिवार योजना की वजह से काफी सारा घमासान मच गया था; इसका एकमात्र कारण यही था कि सहारा इंडिया परिवार की ओर से चलाई जा रही बचत योजनाओं पर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) द्वारा काफी ज्यादा शिकंजा कस दिया गया था।

सहारा इंडिया चिटफंड कंपनी इस समय निवेशकों का पैसा नहीं दे पा रही है जिस वजह से सहारा इंडिया के सीईओ सुब्रत राय पर सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा भी चल रहा है। इसी मुकदमे के कारण 1 वर्ष से ज्यादा समय तक उन्हें जेल के अंदर भी रहना पड़ा था। इस मुकदमे के अनुसार सेबी सहारा खाते में 25700 करोड रुपए जमा करना होंगे।

Sahara India ka Paisa Kab Tak Milega 2023?

पूरे उत्तर भारत में सहारा इंडिया परिवार के द्वारा चलाए जाने वाले चिटफंड कंपनी के जरिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है; तथ्यों के अनुसार कंपनी लोगों से पैसा तो ले रही है परंतु कंपनी अपने निवेशकों की स्थिति के अनुरूप पैसा लौटा नहीं पा रही है, जिसका सीधा असर कंपनी के निवेशकों एवं कंपनी पर ही पड़ रहा है।

भले ही 2020 अप्रैल में कुछ निवेशकों का पैसा लौटाने का भरोसा कंपनी के द्वारा दिलाया गया था जिसके बाद कंपनी के ही द्वारा बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए जाने की खबरें भी थी जिसमें पैसे के भुगतान को लेकर बातें दर्शाई गई थी।

अभी जो स्थिति है; उसके अनुसार अगले कुछ महीनों में पता चल जाएगा कि सहारा इंडिया परिवार देश के सभी जिलों में अपने निवेशकों को भुगतान का पैसा लौटा पाएगा या नहीं अधिक जानकारी के लिए सहारा एजेंट एवं सहारा की शाखा के प्रबंधक से संपर्क करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

पैसा ना वापस करने का कारण

पैसा लौटाने का एक यह कारण बताया जा रहा है कि सहारा इंडिया परिवार की चिटफंड कंपनी का 24000 करोड रुपए से ज्यादा पैसा सेबी सहारा खाते हैं फंसा हुआ है जिस वजह से स्थिति ज्यादा खराब हो गई है और निवेशकों को भुगतान करना भी कंपनी के द्वारा मुश्किल हो गया है। अभी सुप्रीम कोर्ट ने भी इस कंपनी के तमाम बैंक खातों के लेन-देन पर रोक लगा दी है; जिस कारण पैसा बैंक खातों में भी फस गया है कंपनी बहुत सारी फाइनेंशियल संकट से इस समय जूझ रही है और पासबुक की मची और की अवधि पूरी हो जाने के बाद भी वह भुगतान नहीं कर पा रही है।

इसके अलावा दूसरा कारण यह है कि नए निवेशक कंपनी के साथ नहीं जुड़ रहे हैं और वह बचत योजनाओं में धन जमा करने से भी कतरा में लग गए हैं, जिस वजह से नए खाते नहीं खुल पा रहे और कंपनी के पास अपनी कंपनी को चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन नहीं मिल रहा है।

सहारा इंडिया पेमेंट ना होने की स्थिति में नया खाता खोलना चाहिए या नहीं?

सभी कंपनियां इस वक्त काफी बुरे दौर से गुजर रही हैं इसलिए यही सलाह दी जा रही है कि इस प्रकार की चिटफंड कंपनियों में कम से कम निवेश किया जाए या ना ही निवेश किया जाए क्योंकि यह कंपनियां अभी भुगतान संकट के चलते पैसा नहीं दे पा रही और कहीं ना कहीं लोगों के पैसे कंपनियों में फस रहे हैं।

क्या सहारा इंडिया कंपनी पर भरोसा किया जा सकता है कि वह पैसा दे देंगे?

सहारा इंडिया पैसा कब देगी इसके बारे में कुछ भी अभी कहना मुश्किल है क्योंकि कंपनी में अप्रैल में भी निवेशकों को भरोसा दिलाया था परंतु वह अपना भरोसा कायम रखने में काफी नाकामयाब साबित हुए थे।  कंपनी के इतिहास के मुताबिक कंपनी पिछले 40 साल से इसी क्षेत्र में काम कर रही है इसलिए कंपनी को भले ही भरोसेमंद ठहराया जा रहा है परंतु कुछ एजेंटों की लापरवाही के चलते कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है और इसकी कई शाखाएं सही तरीके से काम भी नहीं कर रही हैं।

पूरे उत्तर भारत में यह एक काफी बड़ी कंपनी है परंतु अभी की स्थिति के कारण इस कंपनी के ऊपर लोग भरोसा करने से कतरा रहे हैं; यदि निवेशकों के पैसे समय पर वापस कर दिए जाएं तो इससे दुबारा से भरोसा कायम हो जाएगा क्योंकि यह काफी बड़ी कंपनी है।

सहारासेबी (Sahara-SEBI) विवाद

सहारा की कई सारी बचत योजनाओं को लेकर सेबी के द्वारा चलाई जा रही है जिसमें कई प्रकार की गड़बड़ियां सामने निकल कर आई है। जिसके कारण रियल स्टेट बांड योजना को सेबी के द्वारा पूरी तरह से बंद कर दिया गया है एवं निवेश किए गए पैसे को भी सीधी में जमा करवाने का आदेश दे दिया गया था; इसी वजह से पूरा मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया था। मामला कोर्ट में जाने के पश्चात सहारा इंडिया परिवार ने सेबी खाता में 24000 करोड रुपए जमा करवा दिए थे परंतु सेबी ने इस रकम को देश की गरीब जनता एवं निवेशकों को वापस नहीं किया जिस कारण आम जनता में सेबी की भी छवि काफी खराब हो चुकी है।

अभी भी इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में काफी लंबा केस चल रहा है जिस वजह से विवाद खत्म होने की अभी तक कोई संभावना नहीं है। तथ्यों को पूरी तरह से जांच करने के बाद यही कहा जा सकता है कि यह विवाद तभी खत्म हो पाएगा जब सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कोई कठिन फैसला लिया जाएगा इसीलिए निवेशकों को फैसले की प्रतीक्षा करनी ही पड़ेगी।

सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन एवं सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के मामले में सहारा इंडिया की स्टेटमेंट

जहां सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन एवं सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के द्वारा जुटाए गए धन को लेकर निवेशकों में उथल-पुथल है वहीं दूसरी तरफ सहारा बैंक अपने 95% से अधिक निवेशकों को पैसा वापस कर चुकी है ऐसे दावे किए जा रहे हैं। परंतु इसके अभी तक कोई भी प्रमाण नहीं मिल पाई है इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि सहारा इंडिया में भुगतान कर दिया है।

क्‍या अन्‍य योजनाओं में जमा पैसे का भुगतान सहारा इंडिया समूह द्वारा किया जा रहा है?

इस समय सहारा इंडिया के हालात इतने ज्यादा बुरे हैं कि उनके द्वारा जो दर्जनों की संख्या में बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका भुगतान भी पिछले 5 सालों से नहीं किया जा रहा है; जिसकी वजह से निवेशक भी खुद को ठगा सा महसूस करते हैं और सहारा पर लोगों का भरोसा खत्म होता जा रहा है। आम लोग इस कंपनी में नए खाते खुलवाने से कतरा रहे हैं और निवेशकों द्वारा भी भुगतान ना होने की वजह से खाते शुरू नहीं किए जा रहे।

Spread the Knowledge

117 Comments

Add a Comment
  1. Bablu Kumar Ram

    Thoda jaldi kijiega to Paisa Dene ki Koshish kijiega please sar mera baccha ka carrier Bigad jaega mere pass paise Nahin hai Jo tha Sahara India mein Laga Diya isliye kripya kariye mere paise lauta dijiye

  2. Prity Kumari

    Preeti Kumari hai mera Paisa Sahara India mein fas chuka hai bataiye kab milega mujhe ilaaj karvana hai 66000 Mera Paisa fas chuka hai jismein 30000 fix kiya hun 15 sal ke liye bataiye ab kab milega mujhe abhi ke abhi Paisa chahie
    Nahin to Mera parivar bhi bichhad jaega please sar bataiye kab milega Mera paisa

  3. Suman kushvaha

    Sar suman kushvaha ka bhi bahut sara Paisa fansa hua hai AVN Narayan Patel ka cooperative society mein fansa hua hai

  4. Talpada Kamleshbhai

    Sahara India mein Mera bhi Paisa fas gaya hai main bahut Garib hun please kab aaenge Bata dijiye

  5. Pinky

    Sar hmra pesa kB milega shra brnk.me fasa hua 20016se.bhut please h

  6. Amar sharma

    Sir mera pesa 7 saal ho gye kab tak milega mujse bar bar bola jaata hei fix kardo kab tak karunga me plz aap bato muje kab milega 9634188994 call me sir

  7. Sonu gupta

    Sir mere paise 2years se fasha kab milega phease mujhe bata do
    Sir meri 10 may ki shaadi paise nhi Milne ke karna bahut problem aa rahi hai
    Mere mobile 8287060394

  8. परवेज qureshi

    साहरा में पैसा बापस करने की अपील

  9. Debabrata Goswami

    Sir, main apse request karta hu ki ap Modi sir ji ke sath add ho jaiye wo sab Sambhal lega or wo apki help bhi karega mere papa ka bahat saare paisa hai sir please kuch kijiye

    1. Debabrata Goswami

      Sir paisa Kab mile GA bas ap date Bata dijiye Please

  10. AJEET YADAV

    Sir sahara india me jo bhi mera paisa jama h usko aap refund karwa digiye please

  11. AJEET YADAV

    SIR HAM LOG KA PAIS JALD SE JALD DILWADIGIYE AAP JO SAHARA PE JAMA HA

  12. Manoj kumar nagar

    Sar ka Paisa milega date to bataiye kab tak milega

  13. Rakesh Tiwari

    Bahut mehnat se paisa Kamya tha kripya paisa refund ker de shara se uthi gujarish hai

  14. Avinasha gupta

    Hm madhyam varg se hai jo ki rojana ropaye jod rhe the sahara k madhyam se
    Ab adhirk sidhiti sahi n hai or hamara 3.5 lakh k sam thing nhi nikal pa rha to kya kre

  15. Arvind Arya

    Sir when we receive our deposit money from sahara we are very much feel for our hard work and FD Bond RD not clearly received any reply regarding money return please help us to share parivar

  16. Anil Kumar Gupta

    Sir mera pisa 2 sal pahle hi Pura ho chuka hi kab tak mileage ham log bahut paresan hi maa ka tabyet kharb rahta dawa karane ka pise bhi nahi hi hum ka kare bhaut problem me hi hum log

  17. Golu

    Bhut he kharab Is bad Sahara bank verry bad

  18. Gautam Kumar

    Modi sir sahara india ka koi nidan nikalye. Janta pareshan ho rha h.

    1. Ashish Pal

      Sir mera pessa kab milega Meray Ghar par bhuat parsani hai Ghar ka sara pessea Shara may jama hai pessay ki uajay say ham school nhi ja pa rhay hai hamaray jindagi kay Sath kay ho rha hai

      1. Zubera

        Main zubair sar Mera Paisa 5 sal se atka hai kab milega

  19. Shakeel Ahmed Ansari

    Sr pisay Kab milyga

  20. Bhoopander

    Sir Hamara be payment fasa hua h 25000 es le ne ke le ye Kay kar na ho ga

  21. Venu devi

    Sir kb tk milega kuch sahi update nhi mil raha hai
    Mera bhi hai paisa 275000

  22. Praveen Saxena

    बहुत दुखद स्थिति है। आवश्यकता व अवधि पूरी होने के बाद भी पैसा नहीं मिल रहा, हमारे कस्बे में तो सहारा ने ऑफिस ही बंद कर दिया, कहां क्या करें, कहे। 2019 में सेबी को आवेदन किया था, जवाब आया कि हमने आवेदन वर्ष 2018 तक मंगाए थे इसके बाद हमें कोई निर्देश नहीं है इसलिए आपके पैसा वापसी पर हम कोर्ट के नए निर्देश के बाद ही बताएंगे और अब 2022 आ गया। समझ नहीं आ रहा। मेरे परिवार के करीब 10 लाख रू फंस रहे।
    मुझे तो लगता है पी एम मोदी के संरक्षण में सेबी और सहारा सुप्रीम कोर्ट को मैदान बनाकर फुटबॉल खेल रहे हैं।
    अब राम ही जाने।

  23. GANESH PRASAD SINGH

    Sir mai khet bech kar beti k sadi k liye paisa jama kiya tha hausing bond aur fd e
    Paris Kab milega aur mera habiyat kharab hone k bad mai kam bhi nahi kar pa raha hunt mere pair me faileriya hone k karan pariwar chalana musk ho gYa hai.bhukhmari I kgar par hun plese mera paisa dila dijiye. sir jee .

    1. GANESH PRASAD SINGH

      Mujhe paise ka bahut jarurat hai sir .
      1 sal pahle FD KA SAMAY BHI PURA HO CHUKA HAI ,AUR HAUSING BOND ME BHI PLESE MERA PAISA DILA DIJIYE PLESE .

  24. deepakkumarlakhmani

    deepakkumarlakhmani
    heena lakhmani

  25. Ankitkushwaha

    Sir mera bi paisa phasa hye 30.000

  26. Lakshman vishwakarma

    Sir mera Pisa pura ho gaya hii meri sadi hii mujhe paise ki sakth jarurat hii

  27. Saleem

    Sar subtarraye bohat buri mot marega garibo ka pesa khaya hai kide pade ge Sadi he ghar par sahara laga ke jama Kiya tha par is ne be sahara kar diya bohat buri mot ayegi subtraye ko

  28. वीरेन्द्र कुमार

    सर जी मेरे घर पर सादी है। मेरा दिमाक काम नहीं कर रहा है। कृपया कुछ सुझाव दे। पैसा मिलेगा या नहीं मिलेगा मुझे बताएं।

  29. Javed pathan

    Mere bhai. Ki. Ladki Sadi hai wahi pesa jama kiya. Shadi me woh Paisa miljayega to ladki ka shadi ho jay. Krupa kar sahara me jama kiya paise ka payment karane Krupa kare..

    1. Dheeraj kumar

      Mere papa kai bahot saare paisai hai sir khuch kijiye 🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *